दुनिया के 10 सबसे महंगे शहर


नमस्कार दोस्तों, हम जानते है इस पृथ्वी पर इंसान प्राचीन समय से ही अपने अनुभवों से एक से एक कीर्तिमान को स्थापित करते आ रहा है। इन्ही का परिणाम है, हमारी सभ्यता, हमारे रहने के लिए एक से बड़े एक सुविधायुक्त संसाधनों का निर्माण। दोस्तों आज हर कोई आरामदायक जिंदगी जीना चाहता है। अच्छी जगह पर रहना चाहता है। अच्छा खाने खाना चाहता है। पर दोस्तों यह सबके साथ मुमकिन नहीं है, क्योकि दिन-प्रतिदिन हमारी जरूरत वाली संसाधने महँगी ही होती जा रही है।
तो दोस्तों आज के इस कॉन्टेंट में हम आपको कुछ ऐसी शहरो के बारे बताएँगे, जहाँ पर रहने के लिए आपको काफी आमिर होना पड़ेगा।

दोस्तों एक शहर एक बड़ी मानवीय बस्ती है। शहरो में आमतौर पर आवास,परिवहन, स्वच्छता, उपयोगिताओं, भूमि उपयोग और संचार के लिए व्यापक प्रणालियाँ हैं। पर दोस्तों आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि हमारे दुनिया में कुछ ऐसे भी मानवनिर्मित शहर हैं,जहाँ पर रहना आपको पड़ेगा काफी महँगा। तो चलिए दोसो हम आपको एक-एक करके सभी शहरो का परिचय करवाते हैं।

1. पेरिस,( फ़्रांस )-:
2017 में पेरिस को 23मिलियन पर्यटक मिले, जो होटल रेस्टुरेंट द्वारा मापा गया, जिसमे संयुक्त राज्य, यूनाइटेड किंगडम,जरमनीओर चीन से सबसे अधिक विदेशी पर्यटक आए। 2017 में बैंकॉक और लंदन के बाद इसे दुनिया में तीसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला यात्रा गन्तव्यमाना गया। यह कॉफी आकर्षक शहर है। अगर आपका बजट आपको इजाजत दे तो आप यहां पर एकबार जरूर ट्रयात्रा करने के लिए जाए। आईएफ़िल टॉवर भी यही स्थित हैं।

2.हॉंकॉंग,china -:
यह शहर दुनिया का दसवां सबसे बड़ा निर्यातक और नौवाँ सबसे बड़ा आयातक हैं और इसका कानूनी निविदा (हॉंकांग डॉलर) दुनिया की 13 वीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है। हॉंकांग दुनिया के किसी भी शहर के अल्ट्रा हाई-नेट-वर्थ व्यक्तियों की सबसे बड़ी एकाग्रता की मेजबानी करता है। यदपि शहर में दुनिया में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय हैं,लेकिन गंभीर आय असमानता है साथ ही यह पर्यटकों के लिए काफी अच्छी जगह भी है।

3.जुरिच,स्विट्ज़रलैंड -:
2006 से 2008 तक के कई सर्वे के अनुसार ज्यूरिख को दुनिया में जीवन की सबसे अच्छी गुणवत्ता के साथ शहर का नाम दिया गया और साथ ही प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में यह यूरोप का सबसे धनि शहर हैं। साथ ही यह पर्यटक के आकर्षण का बहुत बड़ा केंद्र भी है। और यह पर रहना आपके लिए काफी मंहगा भी हैं।

4.न्यूयॉर्क -:
यह शहर,संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक आबादी वाला शहर हैं। यहाँ पर होटल्स की एक दिन की किमत की शुरुआत लगभग 21,330 रूपये से होती है।

5.जिनेवा,स्विट्जरलैंड -:
जिनेवा एक वैशविक शहर है,एक वित्तीय केंद्र हाँ,और कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की उपस्थिति के कारण कूटनीति के लिए एक विश्व्यापी केंद्र है,जिसमे संयुक्त राष्ट्र की कई एंजेसियों के मुख्यालय और रेड क्रॉस शामिल हैं। जिनेवा दुनिया में सबसे अधिक अंतररास्ट्रीय संगठनों की मेजबानी करता है। इसे साथ-साथ यह काफी महंगा शहर भी हैं।

6.ओआस्का ,(जापान)-:
ओआस्का को पारंपरिक रूप से जापान का आर्थिक केंद्र माना जाता था। आज का ओसका जापान का एक प्रमुख वित्तीय केंद्र है। यह ओसका सिक्योरिटीज एक्सचेंज और बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक्स निगम पैनासोनिक का घर है।

7.शीउल( साउथ कोरिया )-:
यह शहर साउथ कोरिया में स्थित हैं। के-पॉप और कोरियाई लहर के जन्मस्थान के रूप में, सियोल ने 2014 में 10 मिलियन से अधिक अंतरास्ट्रीय पर्यटक प्राप्त किए,जिसमे इसे दुनिया का 9वां सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला और पर्यटक में चौथा सबसे बड़ा आय प्राप्त करने वाला शहर बना।

8.कोपनहेगन,डेनमार्क -:
यह शहर न्यूजीलैंड के द्वीप के पूर्वी तट पर स्थित है। यह शहर दुनिया सबसे लोगो का घर भी है। यह दुनिया के सबसे खुशहाल देश और डेनमार्क की राजधानी है।

9.लॉस एंजलिस -:
यह कैलिफोर्निया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह न्यूयार्क शहर के बाद संयुक्त राज्य अमेरिकामे दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर तथा मैक्सिको सिटी और न्यूयार्क शहर के बाद उत्तरी अमेरिका में तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह शहर भूमध्यसागरीय जलवायु,जातीय विविधता हॉलीबुड,मनोरंजन उद्योग और इसके विशाल महानगर के लिए जाना जाता है। यहाँ पर रहने के लिए शिर्फ़ एक दिनके रम का नार्मल किराया 11,731 रुपया है। आप इसके महँगाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

10.इजरायल -:
दोस्तों,वैसे तो इसको विश्व सूचि में लॉस एंजिलिस के साथ ही स्थान दिया गया है। दोस्तों,यह इजरायल लोगो के लिए उतना महंगा नहीः जितना की अन्य पर्यटक के लिए हैं। दोस्तों, यह मध्य पूर्वी में प्रति व्यक्ति सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस शहर में दुनिया में रहने की 31वीं सबसे ऊंची लागत है। इस शहर में रोजाना 2.5 मिलियन से भी अधिक अनंतरास्ट्रीय पर्यटक घूमने के लिए आते है।