बड़ी खबर: भारत ने इतनी भारी मात्रा में करोना की वैक्सीन खरीद ली

0
4

अभी देश में दिन भर में जो पहले केस आते थे उसकी तुलना में संख्या कम हो चुकी है और लॉक डाउन भी काफी हद तक ठीक हो चुका है लेकिन दिक्कत वाली एक बात ये भी है कि अभी भी करोना गया नही है और इसकी के बड़ी लहर कभी भी आ सकती है और अगर ये काफी बड़े रूप में आयी तो फिर ये दिक्कत वाली बात हो जायेगी जो कही न कही समस्या ही पैदा करेगी. अब ऐसे में क्या ही किया जाए? जरूरी है कि सरकारे अपने नागरिको के लिए टीके का इंतजाम कर ले.

अभी की जानकारी के अनुसार भारत की सरकार ने अपने नागरिको के लिए लांच होने से पहले ही कुल 60 करोड़ टीके खरीद लिए है. हालांकि भारत की आबादी 130 करोड़ है लेकिन अगर आधे लोगो को भी ये लग जाता है तो फिर इसका अर्थ यही होगा कि अब देश में इसका प्रसार रूक जायेगा.

वही बात करे अमेरिका की तो उसने भी 81 करोड़ से अधिक टीको की खरीद कर ली है और यूरोपियन युनियन ने भी इतनी ही संख्या में खरीदे की है और कई और छोटे मोटे और अमीर देश जिनके पास में पैसा है वो एडवांस में ही इसकी खरीद कर रहे है ताकि जैसे ही टीके लांच हो जाये तो तुरंत इनके पास में सप्लाई पहुँच जाये और ये अपने अपने नागरिको को ये दे सके.

अभी के लिए ये काफी अधिक जरूरी भी हो गया है क्योंकि लोगो को अंदाजा नही है कि आगे चलकर के क्या कही टीके की शोर्टेज तो नही हो जाएगी? इस कारण से भारत सरकार पहले से ही सब कुछ स्टॉक जमा कर रही है और उम्मीद कर सकते है कि आने वाले एक से दो महीने में भारत में इसे लगाने का अभियान भी शुरू हो ही जायेगा जिसे लेकर के लोगो को काफी अधिक उम्मीदे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here