गुस्‍साए फ्रांस ने की बड़ी जवाबी कार्रवाई, एयर स्ट्राइक में अल-कायदा के 50 आतंकियों को मार गिराया

0
5

फ्रांस अपने यहां हुई आतंकी घटना से बेहद नाराज है, इस घटना की जवाबी कार्रवई करते हुए उसने माली में एयर स्‍ट्राइक किया है ।

New Delhi, Nov 4: फ्रांस में हुई आतंकी घटना के बाद अब यहां सेना की ओर से बहुत बड़ा एक्शन लिया गया है । आतंकी हमले का करारा जवाब देते हुए फ्रांसीसी सेना द्वारा माली में आतंकी ठिकानों पर जबरदस्त एयर स्ट्राइक की गई है । इस जवाबी कार्रवई में करीब 50 अलकायदा के आतंकवादी मारे गए हैं । फ्रांस की सरकार की ओर से ये जानकारी दी गई है कि माली में सेना ने एयर स्ट्राइक कीं, जिसमें कई आतंकी मारे गए हैं ।

क्‍या है पूरा मामला ?
आपको बता दें फ्रांस में बिगड़े हुए हालात के पीछे पिछले दिनों हुआ एक मामला है । जिसमें फ्रांस के एक टीचर ने पैगंबर मोहम्मद का कैरीकेचर क्लास में दिखाया था, जिसके बाद उसका सिर काट दिया गया । इस घटना के बाद फ्रांस में एंटी जिहादी कैंपेन चलाया गया था । लेकिन इसी दौरान एक शख्स ने चाकुओं से हमला कर 3 लोगों की हत्या कर दी । इसे आतंकी घटना माना गया ।

30 अक्टूबर को की गई एयर स्‍ट्राइक
देश में हुई इन घटनाओं का जवाब फ्रांस ने माली में एयर स्‍ट्राइक कर दिया है । फ्रांस के रक्षामंत्री की ओर से बयान जारी कर इसके बारे में जानकारी दी गई है, बयान के मुताबिक, 30 अक्टूबर को फ्रांस की सेना ने एक अहम ऑपरेशन को अंजाम दिया था । जिसमें 50 से ज्यादा आतंकवादी मार गिराए गए । साथ ही इस पूरे ऑपरेशन में भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद हुए हैं । इसके अलावा ये भी बताया गया है कि करीब 4 आतंकियों को जिंदा भी पकड़ा गया है ।

आतंकी कर रहे थे हमले की तैयारी 
फ्रांस की सेना के प्रवक्ता की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि, आतंकी मिलिट्री बेस पर हमले की तैयारी कर रहे थे । ऑपरेशन के दौरान एक सुसाइड जैकेट भी बरामद की गई है । आपको बता दें कि फ्रांस में पिछले दिनों हुई आतंकी घटनाओं को लेकर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी देते हुए कहा था कि ऐसा करने वालों सो सबक सिखाया जाएगा । ज्यादातर आतंकियों पर तब हमला किया गया जब वो एक साथ मोटरसाइकिलों में जा रहे थे । सेना के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक के लिए फाइटर जेट के अलावा ड्रोन का इस्तेमाल भी किया गया । इनके जरिए कुछ ही सेकेंड में बमों की बरसात कर आतंकियों और उनके ठिकानों को नेस्‍तोनाबूत कर दिया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here