मशरूम ने बनाया लखपति, तरनतारन के युवा किसान ने मशरूम की खेती से छह माह में की 14 लाख की कमाई

0
14

ज्यादातर लोग खेती करने को लो स्टैंडर्ड का काम समझते हैं, तो वही शिक्षाविदों का मानना है कि भारतीय कृषि हमारे अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। खेती करके आप ख़ुद कमाने के साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं। इसलिए वर्तमान समय में ज्यादातर शिक्षित युवा नौकरी करने के बजाय खेती करना पसंद कर रहे हैं। आज का यह आर्टिकल ऐसे ही है कि युवा के बारे में हैं जो मशरूम की खेती करके लाखों की कमाई कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें – मशरूम की खेती शुरू की तो गांव के लोगों ने उड़ाया मजाक, बढ़िया मुनाफा देख अब अनुपम से लेते हैं प्रशिक्षण

दलजीत सिंह (Daljeet Singh) जो पाकिस्तान की सीमा से सटे तरनतारन जिले में ब्लाक गंडीविंड के गाँव हरबंसपुरा के रहने वाले युवा किसान हैं। दलजीत जहाँ रहते हैं वहाँ इनकी प्रसिद्धि मशरूम की खेती को लेकर है। सन 1999 में बहुत छोटी उम्र में ही दलजीत ने एक शेड डालकर मशरूम की खेती की शुरुआत की थी।

Daljeet Singh Mushroom Farmer
jagran

दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार दलजीत आज के समय में मशरूम की खेती करके 5-6 महीने में 13 से 14 लाख रुपए की कमाई रहे हैं। दलजीत को कृषि विभाग के द्वारा मशरूम की अच्छी खेती करने के लिए सम्मानित भी किया जा चुका है। वह खेती करने के साथ-साथ लोगों को मशरूम की खेती करने के लिए ट्रेनिंग भी देते हैं और खासकर युवाओं को बहुत प्रेरित करते हैं।

Daljeet Singh Mushroom Farmer
jagran

इतनी कम उम्र में ही दलजीत कामयाबी के इस मोड़ पर हैं, जिन से युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। दलजीत को देखकर यह कहना ग़लत होगा कि कोई छोटी उम्र में कामयाबी हासिल नहीं कर सकता। अपनी मेहनत से वह अपनी उम्र के युवाओं से काफ़ी आगे निकल चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here