अब घर की छत पर टमाटर-प्याज उगा कर कमाए पैसा, जानिए क्या है इसका प्रोसेस

0
4

नयी दिल्ली। आज के समय में सब्जियों के दाम इस कदर चढ़े है कि हर कोई परेशान है। ऐसे कोरोना संकट में अगर आप कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे है। तो यह खबर आप के लिए अच्छी साबित हो सकती है। इस खबर में हम आप को खेती से जुड़े एक आईडिया के बारे में बता रहे है यानि की छत पर सब्जियां उगाने नया आइडिया के बारे में, जो आपकी अच्छी कमाई करा सकता है। असल में खेतों में बड़े स्तर के अलावा छोटे स्तर पर भी कई चीजें उगाई जाती हैं। कुछ लोग घर के आंगन या पिछले हिस्से में सब्जियां और फल उगाते हैं। इन्हीं में एक तरीका है छत पर खेती करने का। लोग अक्सर शौकिया तौर पर ऐसे काम करते हैं। मगर यही शौक कमाई का भी जरिया है। हम यहां आपको बताएंगे छत पर आलू, टमाटर और प्याज जैसी सब्जियां उगाने का तरीका, जिससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

कैसे होगी छत पर खेती
छत पर सब्जियां हाइड्रोपोनिक खेती के जरिए उगाई जाती हैं, जो इजरायली तकनीक है। इस तकनीक में सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं होती, बल्कि सिर्फ पानी से ही खेती हो सकती है। इस तरीके में खाद के बजाय सूखे नारियल के छिलके उपयोग में लाये जाते हैं। इन छिलकों का उपयोग कोकोपीट (नारियल की भूसी और खाद से तैयार की गई मिट्टी) की तरह किया जाता है और इसी में छोटे स्तर पर आप सब्जियां उगा सकते हैं।

क्या-क्या उगाया जा सकता है
आप इस तरीके से मेथी, पुदीना, बैंगन और पालक के साथ-साथ टमाटर, फूलगोभी, शिमला मिर्च और भिंडी उगा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास देसी टमाटर और तोरी उगाने का भी विकल्प होगा। दूसरी बात बेशक मिट्टी की जगह इस तरीके में पानी का इस्तेमामल होता है, पर पानी की बर्बादी बिल्कुल नहीं होती। बल्कि अन्य खेती के तरीके मुकाबले इसमें केवल 10 फीसदी पानी ही लगेगा।

सरकार दे रही सहयोग
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार भी ऑर्गेनिक खेती को बढ़ाना चाहती है। इसके लिए सरकार तकनीकी और वित्तीय मदद भी दे रही है। लोगों की इस बात की जानकारी कम ही है कि आर्गेनिक खेती कैसे की जाए और इससे पैसा कैसे कमाया जाए। इन्हीं सवालों के जवाब देने के लिए सरकार की तरफ से जैविक खेती पोर्टल की शुरुआत की है, जिसका लिंक (https://www.jaivikkheti.in) हम आपको यहां देर हे हैं। आप यहां से इस तरह के सारे सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं।

पैसों की भी होगी मदद
गौरतलब है कि सरकार भी आर्गेनिक खेती का विस्तार करना चाहती है। इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना भी शुरू की गई। इस योजना के तहत आपको प्रति हेक्टेयर 50 हजार रु बतौर आर्थिक सहायता मिल सकते हैं। परंपरागत खेती को आगे ले जाने के लिए 2015-16 से 2019-20 तक सरकार की तरफ से 1632 करोड़ रु का आवंटन हुआ है।

अच्छा है बिजनेस आइडिया
शौकिया तौर पर करने के साथ फ्यूचर में आप इस काम को फुल टाइम बिजनेस के रूप में चला सकते हैं। ऑर्गेनिक खेती अच्छे मुनाफे का सौदा है। इस बिजनेस में काफी कमाई है। विदेशों में इसका बहुत चलन है और लोग इससे खूब पैसा कमाते हैं। अमेरिका में ऑर्गेनिक खेती करने वाले हर साल करीब 35,187 डॉलर तक कमाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here