हरियाणा के इस पिता की है 6 बेटियां, सभी वैज्ञानिक, 4 तो विदेश में चमका रही भारत का नाम

0
19




तो आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताने वाले है जिसे सुने के बाद आपको भी लगेगा की लड़कियां भी लड़कों से कम नहीं हैं बात है हरियाणा के सोनीपत के भदाना गांव में रहने वाले जगदेव दहिया की जिनकी 6 बेटियां और एक बेटा है और उनकी सभी बेटियां अपने पिता का सिर गर्व से उच्च कर रही है आपको बता दे की 6 बहनो में से चार तो विदेश में रहती है और विभिन्न अहम फील्ड्स में रिसर्च कर रही है।

इनकी एक बेटी है जो की कैंसर पर रिसर्च की थी और उसे स्वीकृति भी मिल चुकी है जगदेव की बेटियों की प्राथमिक शिक्षा गांव में ही हुई 12वीं उन्होंने सोनीपत के टीकाराम गर्ल्स कालेज से और बीएससी हिंदू कालेज से की और आगे की पढ़ाई के लिए उनके पिता ने सभी को चंड़ीगढ़ भेजा अब सभी बेटियां एमएससी-पीएचडी हैं।

वैसे उनके नाम और सब्जेक्ट कुछ ऐसे है – डॉ. संगीता – फिजिक्स, डॉ. मोनिका दहिया – बायोटेक्नोलाजी, डॉ. नीतू दहिया – बायोटेक्नोलाजी, डॉ. कल्पना दहिया, डॉ. डैनी दहिया,सबसे छोटी डॉ. रुचि दहिया – मैथ,सबसे बड़ी बेटी डॉ. संगीता जीवीएम कालेज में फिजिक्स की प्रोफेसर हैं चौथे नंबर की बेटी डॉ. कल्पना दहिया पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में प्रोफेसर हैं।

इसके अलावा डॉ. नीतू दहिया USA में फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट में वैज्ञानिक हैं आपको बता दे की वह खाद्य पदार्थों में मिलावट की वजह से होने वाली कैंसर पर रिसर्च कर रही हैं और पिछले साल ही उनकी रिसर्च को स्वीकृति भी मिल गई वही दूसरी बेटियां डॉ. डैनी दहिया वाशिंगटन में स्वास्थ्य विभाग में वैज्ञानिक और रुचि दहिया USA के यूनियन आफ एरिजोन में रिसर्चर हैं और योगेश दहिया जिन्होंने एमबीए कर रखा है अब अपना आनलाइन बिजनेस कर रहा है।

पिता जगदेव दहिया और उनकी पत्नी ओमवती दहिया को अपनी सभी बेटियों पर काफी नाज़ है मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया की उन्होंने अपनी सभी बेटियों को बेटा समझ कर ही पढ़ाया लिखाया उन्हें कभी किसी चीज में कोई कमी नहीं आने दी थी और बेटियों ने भी अपने टेलेंट और मेहनत के दम पर खुद को साबित कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here