करवा चौथ पर कोई कुँवारी लडकी व्रत रख सकती है या फिर नही, जानिये सही जवाब

0
4

पिछले कुछ दशको में जब से करवा चौथ ने बॉलीवुड में अपनी जगह तय की उसके बाद से ही ये लोगो के दिलो में एक तरह से छाता ही चला गया और आज की डेट में देखे तो बॉलीवुड ही नही बल्कि लगभग पूरे उत्तर भारत में इसने अपनी छाप छोड़ी है और बूढ़े से लेकर युवा तक इस दिन सारे कपल्स करवा  चौथ का पर्व मनाते है. खैर इस पर्व पर पत्नियाँ तो अपने पतियों के लिए भूखी प्यासी रहती ही है आजकल कुँवारी लडकियाँ भी ऐसा करने लगी है.

ऐसे में कई लोग ये सवाल करते है कि क्या कुँवारी लडकियों के लिए इस तरह से किसी बॉयफ्रेंड या फिर किसी मंगेतर या अनजान व्यक्ति जिसके साथ में अभी उसकी शादी भी तय नही हुई है तो क्या उसके लिए वो करवा चौथ का  व्रत रख सकती है? तो इसका सीधा सा जवाब है, हाँ बिलकुल रख सकती है.

मगर इसमें पूजा और व्रत की विधि आदि थोड़ी अलग होती है. अगर कोई कुँवारी लडकी व्रत कर रही है तो वो निर्जला नही बल्कि निराहार व्रत रखे. यानी वो पी सकती है पानी आदि लेकिन वो कुछ भी खा नही सकती है. इसके अलावा जब चाँद को छलनी में से देखना होता है तो उस समय उसे व्यक्ति का चेहरा देखने की जरूरत नही है, ये रस्म सिर्फ शादी के बाद में ही की जा सकती है.

इसके अलावा आप इस दिन महादेव और माँ पार्वती की पूजा भी जरुर करे. ये पूजा करने से भी आपको जो इच्छा होती है वो पूरी होती है और आपको अपने मन पसनद व्यक्ति से भविष्य में आपकी शादी देखने को मिल जाती है, तो ऐसे में कही न कही एक चीज तो साफ़ तौर पर देखी जा सकती है कि कही न कही ये जो भी चीजे है उसमे कुँवारी लडकी भी हिस्सा बन सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here