WhatsApp में आया नया फीचर, ऐसे मिलेगा स्टोरेज की समस्या से छुटकारा!

0
7

नई दिल्ली. WhatsApp के दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स है। कंपनी यूजर्स के लिए नए अपडेट और फीचर्स लाती है। वही कंपनी ने एक अपडेटेड स्टोरेज मैनेजमेंट टूल लॉन्च कर दिया है। वॉट्सऐप के इस नए टूल के साथ जंक फाइल्स को डिलीट और मैनेज करना आसान होगा। नए वॉट्सऐप फीचर को फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी अपने ऐंड्रॉयड व आईओएस यूजर्स के लिए ग्लोबली रोल आउट कर रही है।

वॉट्सऐप अपने नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को लंबे समय से टेस्ट कर रहा है। कुछ बीटा यूजर्स के पास यह फीचर पहले से उपलब्ध है। सबसे पहले WABetaInfo ने इस जानकारी को सार्वजनिक किया। वॉट्सऐप पर नए स्टोरेज मैनेजमेंट टूल्स के साथ यूजर्स अब आसानी से उन फाइल्स की पहचान कर सकते हैं जो ज्यादा स्पेस लेती हैं। इसके अलावा साइज़ के हिसाब से भी फाइल्स को मैनेज किया जा सकता है। सिलेक्टेड फाइल्स को डिलीट करने से पहले प्रिव्यू का ऑप्शन भी अब वॉट्सऐप में आ गया है।

नया वॉट्सऐप फीचर अभी भी ‘Storage and data’ ऑप्शन में ही उपलब्ध है। लेकिन अब यह ‘Manage storage’ ऑप्शन के अंदर मिलेगा। इसके अलावा एक नया स्टोरेज बार भी है जिस पर मुख्य बातें जैसे वॉट्सऐप ने कितना स्पेस लिया है, दूसरे ऐप्स और आइटम ने कितनी स्टोरेज खपत की है और कितना स्पेस बाकी बचा है। स्टोरेज फुल होने पर वॉट्सऐप चेतावनी के साथ इसे खाली करने का सुझाव भी देगा।

वॉट्सऐप ऐसी विडियो और फोटोज भी दिखाएगा जिन्हें कई बार फॉरवर्ड किया गया हो ताकि यूजर्स रिव्यू कर उन्हें डिलीट कर सकें। इसके अलावा लार्ज फाइल्स को शो करने वाला भी एक सेक्शन है।

वॉट्सऐप पर मौजूदा स्टोरेज मैनेजमेंट में बड़ी फाइल से शुरू होकर सबसे छोटी फाइल द्वारा खपत की जाने वाली स्टोरेज दिखाई जाती है। आप हर फाइल पर क्लिक कर यह देख सकते हैं कि किस फाइल ने कितना स्पेस लिया है। इसके बाद मैनेज पर क्लिक कर आप उन फाइल्स को सिलेक्ट करें, जिन्हें डिलीट करना चाहते हैं। इन फाइल्स में फोटोज, टेक्स्ट, जिफ, विडियोज आदि हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here