दिवाली पर स्मार्ट टीवी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है परेशानी!

0
3

देश में फेस्टिवल का सीजन चल रहा है। जिसके चलते लोग जमकर शॉपिगं कर रहे है। ऐसे में आप भी दीवाली पर स्मार्ट टीवी खरीदने की सोच रहें है । आजकल हर कोई अपने मोबाइल फोन से चिपका रहता है, लेकिन जो मज़ा पूरे परिवार के साथ बैठकर टीवी देखने में आता था, वो मोबाइल में कहीं गुम हो गया है। हालांकि जब से मोबाइल फोन के स्मार्ट होने का दौर शुरु हुआ है तब से ही टीवी का प्रचलन थोड़ा कम हो गया था लेकिन अब मोबाइल की तरह टीवी भी स्मार्ट होने लगे हैं। जिसे अब आप पहले की ही तरह पूरे परिवार के साथ देख सकते हैं। लेकिन अब अगर आप स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो आपको किन बातों को ध्यान रखना चाहिए, वो हमने नीचे बताया है।

जानिए स्मार्ट टीवी क्या है
जिस तरह आपके स्मार्ट फोन में प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स होते हैं। उसी तरह स्मार्ट टीवी में भी ऐप्स होते हैं। आसान सी भाषा में कहें तो एक ऐसी टीवी जहां प्रोग्राम्स इंटरनेट के ज़रिए देखे जाते हैं, उन्हें स्मार्ट टीवी कहते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • जब आप स्मार्ट टीवी लेने जाएं तो ध्यान दें कि स्क्रीन बड़ी हो। मार्केट में 32 इंच से लेकर 50 इंच से भी ज़्यादा के स्मार्ट टीवी उपलब्ध है। बड़ी स्क्रीन वाला टीवी देखने में काफी क्लासी लुक देता है।
  • इसके अलावा ओएलईडी डिस्प्ले वाले स्मार्ट टीवी का चुनाव करें। इसे बेस्ट डिस्प्ले माना जाता है।
    जिस तरीके से फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, वैसे ही स्मार्ट टीवी में भी ओएस का बड़ा रोल है। इसीलिए एडवांस ओएस वाला ही टीवी खरीदें। ताकि आपका स्मार्ट टीवी और भी स्मार्ट बन जाए।
  • पिक्चर्स को थोड़ा या डायनैमिक और रियलस्टिक बनाने के लिए एचडीआर सपोर्ट वाले टीवी का सिलेक्शन करें। बता दें कि अल्ट्रा एचडी या 4के टीवी में ही एचडीआर सपोर्ट मिलेगा।
  • अच्छी पिक्चर क्वॉलिटी के लिए 4के रेजल्यूशन वाला टीवी को खरीदें। इससे आपके टीवी देखने का एक्सपीरियंस शानदार होगा। इसके साथ टीवी के रिफ्रेश रेट का ध्यान रखें।
  • मार्केट में 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाले भी टीवी उपलब्ध हैं लेकिन आप 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ टीवी खरीदेंगे तो बेहतर रहेगा।
  • टीवी खरीदते समय ये भी गौर करें कि आपके स्मार्ट टीवी में कौन-कौन सी प्रोलेडेड ऐप्स है। कितने ऐप्स का सब्सक्रिप्शन कितने दिनों तक फ्री है यह भी जरूर देखें।
  • ऐसा टीवी लें जिसमें 3-4 एचडीएमआई पोर्ट हो। इसके अलावा 3-4 यूएसबी पोर्ट भी होना जरूरी है।
  • अच्छी डिस्प्ले के साथ साथ ज़रूरी होता है अच्छा म्यूज़िक सिस्टम। इसीलिए ध्यान दें कि स्मार्ट टीवी में डॉ​ल्बी सपोर्ट है या नहीं। डॉल्बी ऐटमॉस रियल साउंड का अहसास कराता है।
  • कर्वड टीवी के नाम पर काफी पैसे वसूल लिए जाते हैं। परंतु वास्तव में उसका बहुत फायदा है नहीं। इसलिए फ्लैट स्क्रीन ही लें जिसका व्यू एंगल बेहतर हो।
  • वैसे तो आज Smart TV में कई ब्रांड उपलब्ध हैं लेकिन हर किसी की सर्विस बेहतर नहीं है। कहीं ऐसा न हो कि कम दाम देखकर आप फंस जाएं। इसलिए टीवी लेने से पहले आफ्टर सेल सर्विस पर भी जरूरी से ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here