जॉब करते हुए ही PF अकाउंट से पैसा निकालना चाहते हैं तो ये है तरीका

0
3

प्रोविडेंट फंड में वैसे तो पैसा रिटायरमेंट के लिए ही जमा किया जाता है और सामान्य स्थिति में इस पैसे को रिटायरमेंट से पहले निकाला भी नहीं जा सकता। हालांकि अगर आप जॉब करते हुए भी इस पैसे को निकालना चाहें तो आप ऐसा कर सकते हैं। ईपीएफओ इम्पलॉईज को यह सुविधा देता है। इस तरह के विड्रॉल को एडवांस माना जाता है, हालांकि यह सुविधा कुछ चुनिंदा परिस्थितियों जैसे कि घर बनाने, होम लोन के भुगतान, मेडिकल खर्च, शिक्षा, बच्चों की शादी आदि के लिए मिलता है।

इस तरह के एडवांस का रीपेमेंट नहीं करना पड़ता और न ही इस पर किसी तरह का ब्याज चुकाना पड़ता है। ईपीएफओ आपको कितना एडवांस देना मंजूर करता है यह आपकी जरूरत और आपके सर्विस ईयर के आधार पर तय होता है। इसके अलावा आपने जिस काम के लिए यह एडवांस लिया है इसे उसी काम पर खर्च करना अनिवार्य है, क्योंकि अगर ईपीएफओ को पता चले कि रकम का दुरुपयोग किया जा रहा है तो पेनल्टी और ब्याज के साथ इस रकम को वसूला जाता है। इसके अलावा अगर पीएफ एडवांस का कुछ हिस्सा बच गया है तो उसे वापिस अपने पीफ अकाउंट में जमा करना होता है।

ऐसे करें पीएफ एडवांस के लिए आवेदन

अपने केवायसी वाले एक्टिवेटिड यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन है, तो आप सीधे ही फॉर्म नंबर 31 भरकर ईपीएफओ को भेज सकते हैं। वहीं अगर आपके पास यूएएन नहीं है तो आपको फॉर्म नंबर 31 अपने एम्पलॉयर के जरिए भर कर भेजना पड़ेगा। आपको बता दें कि यूएएन सीधे तौर से आपके बैंक खाते के साथ जुड़ा होता है। इसे एक्टिवेट करना अनिवार्य है। ईपीएफओ एडवांस के तहत पैसा निकालने के लिए अलग अलग जरूरतों के लिए अलग अलग मिनिमम मेंबरशिप पीरियड और डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। इसी के हिसाब से अमाउंट तय होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here