वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द ही यूपीआई पेमेंट के तहत मैसेज की तरह भेज सकेंगे पैसा

0
4

वॉट्सऐप में एक फीचर को जल्द ही रोल आउट किया जा सकता है। जिसमें यूजर्स यूपीआई पेमेंट के तहत मैसेज की तरह पैसा को भेज सकेंगे । रफेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाले दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Whatsapp Pay के लिए नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की मंजूरी मिल गई है। एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने के बाद वॉट्सऐप के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की मदद से पेमेंट किया जा सकेगा। WhatsApp के यूजर्स अब भारत में मनी ट्रांसफर आसानी से कर सकेंगे।

जल्द होगा लॉन्च
वॉट्सऐप के जरिए आप किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को या यूपीआई आईडी (UPI ID) में पैसा भेज सकते हैं। भारत में जल्द ही WhatsApp Pay ऑफिशियल लॉन्च किया जाएगा। वॉट्सऐप पेमेंट के लिए कंपनी साल 2018 से ही बीटा टेस्टिंग कर रही है। एनपीसीआई ने वॉट्सऐप को देश में ‘चरणबद्ध’ तरीके से भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति दी है। एनपीसीआई की ओर से यह घोषणा उसके कुल यूपीआई लेनदेन में किसी तीसरे पक्ष पर केवल 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सीमा तय करने के बाद की गई है।

भारत में 40 करोड़ से अधिक यूजर

भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। वॉट्सऐप ने फरवरी 2018 में आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर 10 लाख यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू की थी। हालांकि, कंपनी उसके बाद से ही नियामक यानी एनपीसीआई की मंजूरी का इंतजार कर रही थी। यह सर्विस यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर आधारित है जिसे एनपीसीआई ने विकसित किया है।

कंपनी को होगा फायदा
शुरुआत में ‘वॉट्सऐप पे’ 1 करोड़ यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। चूंकि भारत में वॉट्सऐप यूजर्स सबसे ज्यादा हैं, इसलिए कंपनी को इसका पूरा फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि 1 करोड़ यूजर्स के लिए ‘वॉट्सऐप पे’ लॉन्च करने के बाद कंपनी लाइसेंस को लेकर बची हुई प्रक्रिया पूरी करेगी और इसके बाद इसे भारत के सभी वॉट्सऐप यूजर्स को दिया जाएगा। पिछले साल WhatsApp के प्रमुख विल कैथकार्ट ने भारत दौरे के दौरान कहा था कि WhatsApp Pay के लिए कंपनी ने तैयारी पूरी कर ली है और इसे भारत में परमिशन मिलने के बाद जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here