सर्दियों में जरूर खाएं मूंगफली, कहलाती है ब्रेन फूड, जानें ये जबरदस्‍त फायदे

0
4

सर्दियों में मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है, लेकिन अगर आप इसके फायदे जान लेंगे तो इसे अपनी डायट का हिस्‍सा बनाने में देरी नहीं करेंगे ।

New Delhi, Nov 06: कम दाम पर उपलब्‍ध मंगफली दूसरे मेवों से कहीं सस्‍ती पड़ती है । इसे कोई भी खरीदकर खा सकता है । इसीलिए इसे गरीबों का बाजू या बादाम  कहा जाता है । एनर्जी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर मूंगफली सेहत के लिए बहुत लाभदायक है । मूंगफली को भूनकर, कच्‍चा या भिगोकर भी खाया जाता है । आगे जानिए इसे खाने से आपको कौन से जबरदस्‍त फायदे मिलते हैं ।

ब्रेन फूड
मूंगफली में विटामिन और मिनरल्‍स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । सेहत के साथ ये दिमाग के लिए भी लाभदायक है । मूंगफली में मौजूद विटामिन 6 दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है और मैमोरी को भी तेज करता है । बच्‍चें को इसे खिलाने से उनकी स्‍मरण शक्ति तेज होती है, जिससे उन्‍हें पढ़ाई में सफलता प्राप्‍त होती है ।
खून की कमी
मुंगफली में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है । इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । ब्‍लड सर्कुलेशन बॉडी में प्रॉपर तरीके से होता है । भीगी हुई मूंगफली को दूसरे स्‍प्राउट्स के साथ मिक्‍स करके खाने से स्‍वाद अच्‍छा आता है । जिन लोगों को खून की अधिक कमी है वो भीगी हुई मूंगफली गुड़ के साथ खाएं, इससे उन्‍हें लाभ होगा । ये व्‍यक्ति को दिल की बीमारी से भी बचाती है ।

बॉडी बनाएं
भीगी हुई मूंगफली उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो जिम जाकर अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं । इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन मसल बिल्‍डअप में सहायक है । कसरत के साथ इनका सेवन व्‍यक्ति को फायदा पहुंचाता । डायटीशियन के अनुसार एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति दिनभर में 200 ग्राम मूंगफली आराम से खा सकता है ।
मधुमेह से बचाता है
मूंगफली खाने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहती है । रक्‍त में शर्करा की मात्रा नियंत्रण में रहती है । इसे खाने से डायबिटीज की प्रॉब्‍लम से बचाव होता है । हालांकि मधमेह के रोगियों को मूंगफली का सेवन डॉक्‍टर से पूछकर करना चाहिए । इसे खाने से बीपी की प्रॉब्‍लम में भी आराम मिलता है । दिल की बीमारियों से बचाव चाहते हैं तो भीगी हुई मूंगफली खाने की आदत डाल लें ।

फाइबर से भरपूर
मूंगफली में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं । फायबर युक्‍त चीजें खाने से डायजेशन परफेक्‍ट रहता है । पेट में अपच या कब्‍ज की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । भीगी हुई मूंगफली खाने से भूख जल्‍दी नहीं लगती । ये एक आल्‍टरनेट फूड के रूम में भी खाई जा सकती है । फाइबर युक्‍त मूंगफली खाने से त्‍वचा भी खिली-खिली रहती हैं ।
बुजुर्गों के लिए भी फायदेमंद
एंटी इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर मूंगफली जोड़ों के दर्द में आराम देती है । इसे बुजुर्ग भी खा सकते हैं ये नुकसान नहीं पहुंचाती है । सर्दियों में मूंगफली का लगातार सेवन आपको हड्डियों के दर्द से बचाता है और दर्द में आराम पहुंचाता है । भीगी हुई मूंगफली खाने से ये दर्द पैदा करने वाले मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here